गर्मियों में खूब खाएं तरबूज, शरीर को होंगे ये 5 फायदे

तरबूज रेतीली जमीन पर कम पानी में उगते हैं लेकिन इनमें पानी की मात्रा भरपूर होती है. गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन अमृत के समान है…

Hillview samachar Updated: May 28, 2019, 10:14 AM IST

गर्मियों में कई ऐसे मौसमी फल बाजार में आते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. साथ ही इनमें पानी की भी प्रचुर मात्रा होती है. सूर्य देव जब पूरे शबाब में आग बरसाते हैं जिससे नदी, नालों और तालाब का भी पानी सूख जाता है तो प्रकृति में ऐसे फल और सब्जियां उपजती हैं जिनमें पानी की मात्रा भरपूर होती है. तरबूज ऐसा ही एक फल है जो स्वादिष्ट और हल्का मीठा तो होता है. साथ ही इसमें पानी भी भरपूर होता है.

यूं तो तरबूज रेतीली जमीन पर कम पानी में उगते हैं लेकिन इनमें पानी की मात्रा भरपूर होती है. गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन अमृत के समान है. इसकी तासीर काफी ठंडी होती है और यह शरीर को ताजगी भी देता है. आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे:

तरबूज में वसा और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और सोडियम की मात्रा भी न के बराबर होती है. इसके साथ ही इसमें विटमिन सी, विटमिन ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटमिन बी1, विटमिन बी5, विटमिन बी6 जैसे पोषक तत्व जो कि शरीर के समुचित विकास के लिए काफी आवशयक हैं, भी पाए जाते हैं.

तरबूज शरीर में डीऑक्‍सीडेंट का काम करता है और अतिरिक्त वसा यानी फैट को घटाता भी है. इसमें मौजूद पानी की वजह से पेट भरा-भरा महसूस होता है और भूख भी नहीं लगती है. जिससे कि मोटापा घटता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *